• Length:
    6 Weeks
  • Effort:
    4–6 hours per week
  • Price:

    FREE
    Add a Verified Certificate for $25 USD

  • Institution
  • Subject:
  • Level:
    Intermediate
  • Language:
    हिन्दी
  • Video Transcript:
    हिन्दी

Prerequisites

यह कोर्स करने के लिये कोई पूर्वाकांक्षित शर्तें नहीं है लेकिन औपचारिक या अनौपचारिक कार्यक्रमों में, शिक्षकों के साथ कार्य कर रहे सेवा-पूर्व या सेवाकालीन शिक्षक-प्रशिक्षकों के लिये ये गतिविधियाँ अधिक प्रासंगिक और उपयोगी हैं।

About this course

भारत सहित विश्व के सभी देशों में एक आकांक्षा है कि सीखने की प्रक्रिया में विद्यार्थियो की सक्रिय भूमिका हो। इसके लिये अत्यधिक कुशल शिक्षक और गुणवत्तापूर्ण अध्यापक-शिक्षा का होना आवश्यक है।

यह कोर्स शिक्षक-प्रशिक्षकों को मुक्त शैक्षिक संसाधनों (Open Educational Resources) से परिचित कराता है – जो कि मुक्त (निःशुल्क एवं आसानी से उपलब्ध) अधिगम सामग्रियाँ है और जिन्हें विशेष संदर्भों में उपयोग के अनुकूल बनाया जा सकता है। यह कोर्स जानकारी देता है कि अध्यापक-शिक्षा कार्यक्रमों की रूपरेखा बनाने और उनके क्रियान्वयन में आप किस प्रकार OER का उपयोग कर सकते हैं ताकि आप कक्षा-कक्ष के सीखने-सिखाने की प्रक्रिया में परिवर्तन ला सके। इस कोर्स में TESS-India द्वारा तैयार किये गये OER पर विशेष रूप से ध्यान केन्द्रित किया गया है। इन नवाचारी, बहु-भाषायी, पाठ और वीडियो OER (www.tess-india.edu.in) का लक्ष्य है शिक्षकों को सहभागितापूर्ण दृष्टिकोण विकसित करने के लिए समर्थन देना जिससे वे कक्षा-कक्ष की गतिविधियों में सिद्धान्त एवं अभ्यास के बीच संबंध का प्रतिरूपण (Modelling) कर सकें। इस कोर्स में आप TESS-India और अध्यापक-शिक्षा के अन्य OER में निहित मूल्यों और शिक्षण-शास्त्र को समझ पायेंगे और सीखेंगे कि किस प्रकार आप इन OER को अपने स्वयं के तथा अपने विद्यार्थियों के संदर्भ में अनुकूलित और समावेशित कर सकते हैं।

इस कोर्स में भाग लेते हुए, आप OER को खोजने, चुनने, उनका मूल्यांकन करने और उनको अनुकूलित करने का कौशल विकसित करेंगे। इस कोर्स में सहकार्यता और अध्यापक-शिक्षा में OER के साथ कार्य करना प्रमुख विषयवस्तु हैं। आप कार्य करने के तरीकों और सुलभ अभ्यासों से परिचित हो पाएंगे जिन्हें आप अपने कार्यों में आगे ले जा सकते हैं। इस कोर्स के माध्यम से आप अपने साथी शिक्षक-प्रशिक्षकों का प्रोफेशनल सपोर्ट नेटवर्क भी बना पायेंगे और उसे सुदृढ़ कर पायेंगे।

यह कोर्स मुख्य रूप से, भारतीय संदर्भ में सेवा-पूर्व तथा सेवाकालीन, औपचारिक एवं अनौपचारिक कार्यक्रमों में प्राथमिक तथा माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों के साथ कार्य कर रहे शिक्षक-प्रशिक्षकों के लिये बनाया गया है। हालांकि वैश्विक स्तर पर भी शिक्षक-प्रशिक्षकों के लिये इसका महत्वपूर्ण उपयोग है।

इस कोर्स की संपूर्ण सामग्री Creative Commons Attribution Share Alike लाइसेन्स के तहत मुक्त लाइसेन्स प्राप्त है। TESS-India प्रॉजेक्ट को अभिस्वीकृति देते हुये और इसी लाइसेन्स के तहत साझा करते हुये, आप इन कोर्स सामग्रियों का अनुवाद करने, रूपांतरण करने और अन्य उद्देश्यों के लिए उपयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं। Creative Commons लाइसेन्स के बारे में अधिक जानकारी के लिये कृपया http://creativecommons.org/about/license/ साइट देखें।

What you'll learn

इस कोर्स के अंत तक आप सीख पायेंगे कि:

  • किस प्रकार सक्रिय, शिक्षार्थी-केन्द्रित शिक्षण दृष्टिकोण की पहचान करें और उसका प्रतिरूपण (Modelling) करें
  • शिक्षकों के प्रोफेशनल सीखने एवं शिक्षण-शास्त्र में बदलाव को प्रोत्साहन देने के लिये गतिविधियों की योजना बनाने और अभ्यास करने में OER (Open Educational Resources) का उपयोग कैसे करें
  • अभ्यास-केन्द्रित सीखने को और शैक्षणिक बदलाव को सक्षम बनाने के लिए किस प्रकार फीडबैक दें और प्रतिक्रिया करें
  • स्वयं के प्रोफेशनल विकास की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिये किस प्रकार OER चुनें और उनका उपयोग करें।

Meet your instructors

​Freda Wolfenden
Senior Lecturer in Education and Development
Open University, UK
Simon Cross
Lecturer at the Institute of Educational Technology
Open University, UK
Farrukh Salim Khan
Senior Lecturer
Institute of Advanced Study in Education, India
Emteyaz Alam
Head of Department, Audio-visual
SCERT, Bihar
Tapas Kumar Nayak
Assistant Director in the Directorate of Teacher Education
SCERT, Odisha, Bhubaneswar
Neelam Shrivastava
Teacher Educator
DIET, Lucknow
Naima Uruj
Consultant
TESS-India MOOC

Pursue a Verified Certificate to highlight the knowledge and skills you gain $25.00

View a PDF of a sample edX certificate
  • Official and Verified

    Receive an instructor-signed certificate with the institution's logo to verify your achievement and increase your job prospects

  • Easily Shareable

    Add the certificate to your CV or resume, or post it directly on LinkedIn

  • Proven Motivator

    Give yourself an additional incentive to complete the course

  • Support our Mission

    EdX, a non-profit, relies on verified certificates to help fund free education for everyone globally